वृश्चिक राशिफल: लग्न कुंडली, वित्त राशिफल, शिक्षा राशिफल, स्वास्थ्य राशिफल

वृश्चिक शारीरिक उपस्थिति

वे एक आकर्षक व्यक्तित्व, अच्छी तरह से आनुपातिक शरीर, औसत कद, चौड़ा चेहरा, लंबे हाथ, छोटे और घुंघराले बाल, आज्ञाकारी उपस्थिति और पेशी काया धारण करते हैं। उनके पास मोटापन, प्रमुख भौहें और सांवली रंग की प्रवृत्ति है।

वृश्चिक मानसिक प्रवृत्ति

यह चिन्ह मुख्यतः दो प्रकार के लोगों को प्रदर्शित करता है; उच्च प्रकार जो अपनी इंद्रियों पर अधिकार रखते हैं और निम्न प्रकार जो ईर्ष्यालु, असभ्य और अपूरणीय हैं। वृश्चिक राशि का प्रतीक “कीता” है जो सरीसृप का प्रतीक है यानी जहरीली वृश्चिक का प्रतिनिधित्व करता है।

बिच्छू तेज, चतुर, तेज, उत्सुक, आलोचनात्मक, सही निर्णय के साथ मन को भेदने वाले होते हैं। वे आत्मनिर्भर, साहसी और रूढ़िवादी विचार रखने वाले होते हैं। उनके पास एक सूक्ष्म दिमाग है, प्रभावित करना मुश्किल है, आसानी से थोपा नहीं जाता, ऊर्जावान, साहसी और व्यंग्यात्मक है। दूसरों को अपने वश में रखने की इनकी प्रवृत्ति होती है।

ये अच्छे जासूस माने जाते हैं और जांच-पड़ताल के शौकीन होते हैं। उन्हें रहस्यों की खोज करना पसंद है। वे तीव्र हैं, उत्तेजित भावनाएँ रखते हैं, सहज शक्तियों से युक्त हैं और काफी साधन संपन्न हैं। वे हर चरण में जीवन का आनंद लेना पसंद करते हैं; उदास या उच्च हो सकता है। कई बार ये बहुत जल्दी अपना आपा खो बैठते हैं और चिड़चिड़े हो जाते हैं।

वृश्चिक व्यक्तित्व

वे बेकार नहीं रह सकते हैं और जितना हो सके लगे रहना पसंद करते हैं। बाधाओं से घिरे होने पर वे हार नहीं मानते, बल्कि वे लड़ते हैं और स्थिति को जीत लेते हैं। वे बहुत अमीर हैं और एक रचनात्मक कल्पना है। वे मजाकिया, कुंद, दृढ़ निश्चयी, बलशाली और यात्रा करने के शौकीन होते हैं।

वृश्चिक स्वास्थ्य और रोग

उन्हें श्रोणि की हड्डी, मूत्राशय और वीर्य पुटिकाओं से संबंधित रोगों से पीड़ित होने की संभावना है। जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, उनके मूत्राशय में पथरी, मस्तिष्क की बीमारी, अनिद्रा, नसों का दर्द, कोमा, नींद में चलना और समाधि का अनुभव हो सकता है।

वृश्चिक वित्त

वे धन के मामले में सुनहरे हैं; अटकलों में भी भाग्यशाली। उन्हें आमतौर पर धन, घर, वाहन और अपने करियर में एक अच्छी स्थिति का आशीर्वाद मिलता है। वे अच्छी तरह से जानते हैं कि पैसे कैसे प्राप्त करें और इसे बुद्धिमानी से कैसे खर्च करें।

वृश्चिक रोमांस और शादी

जब रोमांस की बात आती है तो वे गतिशील, तीव्र और ऊर्जावान होते हैं। उनके लिए किसी भी रिश्ते में टिके रहने के लिए सहानुभूति, सही समझ, देखभाल, प्यार और स्थिर स्नेह बहुत जरूरी है। वे आलोचना के प्रति असहिष्णु हैं। वे अपने साथी के लिए सभी विलासिता और सांत्वना सुनिश्चित करते हैं। इनका जीवनसाथी भाग्यशाली, ईमानदार और ईमानदार होता है।

वृश्चिक पति

वे प्यार करने वाले, देखभाल करने वाले, समय-समय पर अपनी पत्नियों की सराहना करना पसंद करते हैं और अपनी प्रतिष्ठा के बारे में बहुत चिंतित हैं। उनके पास एक छोटा स्वभाव, समायोज्य प्रकृति और अच्छा निर्णय है।

वृश्चिक देवियों

वे बहुत बुद्धिमान, मजाकिया, प्यार करने वाली, लचीली होती हैं और अपने पतियों को खुश करना जानती हैं। उन्हें बस अपने साथी के लिए सच्चा स्नेह और गहरा प्यार चाहिए। वे निस्संदेह मेहनती, ईमानदार और भावुक हैं। जब उन्हें गलत समझा जाता है या नहीं सुना जाता है, तो वे आसानी से अपना आपा खो देते हैं।

वृश्चिक आदर्श मैच

कन्या, मकर, वृष, कर्क और वृश्चिक इनके साथ सबसे उपयुक्त हैं।

वृश्चिक घरेलू वातावरण

वे अन्य लोगों पर शासन करने या बॉस होने की प्रवृत्ति को प्रेरित करते हैं और घर पर भी ऐसा ही होने की संभावना है। वे खर्चीले होते हैं, अपनी आय से अधिक खर्च करते हैं जो कई बार उनके लिए परेशानी का कारण बनता है। जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है वे सफल होते जाते हैं। कुल मिलाकर, वे एक खुशहाल और सार्थक जीवन व्यतीत करते हैं।

वृश्चिक पेशा

वे मेडिसिन, केमिस्ट्री, रिसर्च वर्क, इंश्योरेंस, मैटरनिटी डिपार्टमेंट, सर्जन जैसे प्रोफेशन में जाते हैं और सरकार में भी जा सकते हैं। वे सरकार में शीर्ष अधिकारी बन सकते हैं और सी.आई.डी, सेना और नौसेना जैसे विभागों में शामिल हो सकते हैं।

सुधारी जाने वाली तरकीबें

उन्हें व्यंग्यात्मक होने से बचना चाहिए, अधिक आलोचनात्मक होना चाहिए, अपना आपा रखना चाहिए और स्वार्थी नहीं होना चाहिए। वे समाज में विनाश पैदा करने, समाज में नकारात्मक भूमिका निभाने की क्षमता रखते हैं और अराजकता पैदा कर सकते हैं। शराब पीना, प्रतिशोधी स्वभाव और दूसरों की आलोचना करना उन्हें नहीं लेना चाहिए।

वृश्चिक लकी दिन

उनके लिए सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार भाग्यशाली दिन हैं, जबकि बुधवार और शनिवार को उन्हें सावधान रहना चाहिए क्योंकि ये दिन कुछ असहमति ला सकते हैं। मंगलवार का दिन जीवन में समृद्धि और भाग्य की प्राप्ति के लिए उपवास का दिन है।

वृश्चिक भाग्यशाली अंक

इनके लिए 1, 2, 3, 4, 7 और 9 अंक भाग्यशाली हैं। 5, 6 और 8 जैसे अंक शुभ नहीं होते हैं।

वृश्चिक भाग्यशाली रंग

पीला, क्रीम, लाल और नारंगी रंग उनके लिए भाग्य और अनुकूलता लाते हैं। सफेद, हरे और नीले रंग का प्रयोग बंद रखना चाहिए।

वृश्चिक भाग्यशाली पत्थर

सोने या तांबे से बना पीला नीलम या गहरा लाल मूंगा मंगलवार की सुबह दाहिने हाथ की चौथी उंगली में अनुष्ठान करने के बाद पहनना चाहिए। मंगल अशुभ होने पर पहली या चौथी अंगुली में माणिक्य या लाल मूंगा प्लस चांदी में बना मोती धारण करना चाहिए।

Leave a Comment