मकर राशिफल: लग्न कुंडली, वित्त राशिफल, शिक्षा राशिफल, स्वास्थ्य राशिफल

मकर शारीरिक उपस्थिति

वे बहुत प्रमुख विशेषताएं रखते हैं, आमतौर पर पतली और लंबी, लंबी नाक, सभ्य ठुड्डी, काले या काले बाल, पतली दाढ़ी, वे कम उम्र में छोटे होते हैं लेकिन 16 साल की उम्र के बाद ऊंचाई हासिल करते हैं। शरीर की संरचना में भी एक निश्चित के बाद सुधार होता है। उम्र के रूप में वे पूर्व युगों में पतले होने की संभावना रखते हैं। आमतौर पर, उनके घुटने या घाट पर एक निशान होता है।

मकर मानसिक प्रवृत्ति

वे विवेकपूर्ण, किफायती, आत्मविश्वासी, दृढ़ इच्छाशक्ति, विचारशील और बहुत व्यावहारिक होते हैं। ये बहुत ही कैलकुलेटिव और बिजनेस माइंडेड लोग होते हैं। वे गुप्त, शांत, मानसिक सरलता, उर्वर, परिवर्तन के अनुकूल, शालीन और आत्मविश्वासी होते हैं। उनके पास धन, शक्ति, अधिकार प्राप्त करने की तीव्र इच्छा है और प्रबंधन और व्यवस्थित करने की मजबूत क्षमताएं हैं। वे प्लोडिंग और व्यवस्थित हैं।

मकर व्यक्तित्व

एक चलने योग्य संकेत होने के कारण, वे एक निश्चित फैशन और शैली में सावधानीपूर्वक निर्णय लेने के बाद चीजों को जल्दी से निष्पादित करना पसंद करते हैं। वे बार-बार करियर बदलने में सक्षम हैं और बिल्कुल भी संकोच नहीं करते हैं। उनके पास अच्छी सहनशीलता क्षमता के साथ बहुत अच्छी आयोजन क्षमताएं हैं, वे धैर्यवान हैं और स्थिर स्वभाव के हैं। वे गंभीर, सतर्क, सक्षम हैं और निरंतर प्रयास दिखाते हैं। वे अपनी भावनाओं को आसानी से प्रदर्शित नहीं करते हैं, लेकिन बहुत समझदार और सहानुभूतिपूर्ण हैं। उन्हें आसानी से मूर्ख बनाया जा सकता है या धोखा दिया जा सकता है, बहुत विनम्र और विनम्र और आसानी से किसी से भी दोस्ती कर सकते हैं। वे मितव्ययी, आध्यात्मिक रूप से इच्छुक और ईमानदार व्यक्ति हैं। वे अपनी गलतियों से सीखते हैं, अंततः सफल होने की संभावना है।

सुधारी जाने वाली तरकीबें

उन्हें स्वार्थी, निराशावादी और अहंकारी होने से बचना चाहिए। उन्हें प्यार में हताश नहीं होना चाहिए और अपनी भावनाओं का प्रदर्शन नहीं करना चाहिए क्योंकि वे टूटे हुए दिल को संभालने में कुशल नहीं हैं। उन्हें अधिक परिश्रम या काम नहीं करना चाहिए, पर्याप्त मात्रा में नींद और आराम की आज्ञा है। उन्हें तनाव से बचना चाहिए क्योंकि इससे मानसिक थकान हो सकती है।

मकर स्वास्थ्य

वे युवावस्था में वास्तव में खुशमिजाज होते हैं और गर्म और उत्तेजक भोजन खाना पसंद करते हैं। उन्हें नियमित रूप से व्यायाम करने का आग्रह किया जाता है। आमतौर पर, वे एक अच्छा स्वास्थ्य साझा करते हैं क्योंकि वे वास्तव में आहार के प्रति जागरूक होते हैं, स्वस्थ भोजन खाने में विश्वास करते हैं और बहुत सतर्क होते हैं। उन्हें उदास, चिंतित और निराश नहीं रहना चाहिए क्योंकि यह उन्हें पेट फूलने की ओर ले जा सकता है।

मकर रोग

उन्हें शरीर के विभिन्न अंगों पर चोट लगने की संभावना है, त्वचा रोग, घुटने की टोपी की अव्यवस्था, हिस्टीरिया, फुफ्फुसीय और आमवाती है। जब शनि उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में होता है, तो यह दिल की धड़कन को इंगित करता है जबकि मंगल हृदय की थ्रोम्बिसिस को इंगित करता है, राहु और केतु रक्तचाप का कारण बनता है। वे बुखार, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया और आसानी से फ्रैक्चर से पीड़ित होने की संभावना रखते हैं।

मकर वित्त

वे नाम, यश, प्रतिष्ठा और धन के इच्छुक होते हैं। वे बाधाओं के बावजूद अपनी सफलता की ओर जाना पसंद करते हैं। वे किसी भी स्थिति में हार नहीं मानते हैं और उन्हें मिलने वाले हर मौके पर चिंतन करते हैं। वे पैसे को महत्व देते हैं, इसे सावधानी से और धीरे-धीरे निवेश करते हैं। वे भरोसेमंद, किफायती हैं और उनमें ज्यादा जोखिम नहीं है।

मकर राशि का रोमांस

ये बहुत भावुक लोग होते हैं, लेकिन विपरीत लिंग के पास जाने में धीमे और स्थिर होते हैं। जब भावनाओं को पेश करने की बात आती है तो वे बोल्ड और सीधे होते हैं। वे बहुत प्यार करने वाले, देखभाल करने वाले, समझदार और गर्मजोशी से भरे हुए लोग हैं। वे विवाह के लिए एक आदर्शवादी विकल्प हैं।

मकर राशि का पति

ये बहुत ही रोमांटिक, प्यार करने वाले और अपने साथियों का समर्थन करने वाले होते हैं। वे अपने परिवार को हर संभव सुख-सुविधाओं के साथ एक समृद्ध जीवन प्रदान करते हैं। वे अपने जीवनसाथी में शारीरिक बनावट पर मानसिक अनुकूलता की तलाश करते हैं। उनके बहुत कम परिचित हैं क्योंकि वे सभी के साथ आसानी से नहीं खुलते हैं। वे अपने परिवार के प्रति बहुत भावुक, दयालु और प्यार करने वाले होते हैं।

मकर राशि की महिलाएं

वे मजबूत, किफायती हैं, अपने पेशे और परिवार पर एक साथ ध्यान केंद्रित करते हैं। वे दयालु, प्यार करने वाली, समझदार और अपने पति की हर तरह से मदद करने वाली होती हैं। वे उसके परिवार के प्रति झुकाव रखते हैं, आध्यात्मिक रूप से भी इच्छुक हैं, भावनात्मक हैं और परिवार पर अपनी प्राथमिकताओं का त्याग करते हैं। वे घरेलू और पेशेवर दोनों तरह के निष्कर्षों पर बहुत कुशल साबित होते हैं। वे वास्तव में सहानुभूतिपूर्ण, धैर्यवान, समर्पित और अनुकूलनीय हैं।

मकर आदर्श मैच

वे वृश्चिक, कर्क और मीन राशि के साथ सबसे अच्छी संगत हैं। वे मंगलवार को पैदा हुए लोगों के लिए भी सबसे उपयुक्त हैं।

मकर घरेलू वातावरण

वे कम उम्र में शादी करना पसंद नहीं करते। वे अपने परिवार और बच्चों के प्रति कर्तव्यनिष्ठ हैं। वे अपने घरों को अच्छी तरह से सुसज्जित और सजाना पसंद करते हैं, वे शोरगुल वाले वातावरण को बर्दाश्त नहीं कर सकते और शांत और मैत्रीपूर्ण वातावरण पसंद करते हैं। वे अपने घर की प्रतिष्ठा के प्रति बहुत सावधान रहते हैं।

मकर राशि के लक्षणों को ठीक किया जाएगा

उन्हें कूटनीतिक, नर्वस होने से बचना चाहिए और असंतोष से बचना चाहिए। यदि लग्न या शनि किसी ग्रह से प्रभावित हो तो जातक स्वार्थी, अहंकारी, निराशावादी, हताश और टूटे दिल वाला होता है।

मकर व्यवसाय

वे आम तौर पर मिट्टी के तेल, भूमि और जानवरों, ठेकेदार, सिंचाई विभाग जैसे व्यवसायों में शामिल हो जाते हैं और कृषि में भी सफल हो जाते हैं। जब मंगल पक्ष में होता है, तो यह इंजीनियरिंग, सीमेंट निर्माण, वकील और ईंट भट्ठे के स्वामित्व जैसे व्यवसायों को दर्शाता है। वे आमतौर पर गहरे विचारक, वैज्ञानिक उपकरणों के डीलर और क्रिस्टल चराई वाले होते हैं। जब बृहस्पति सुरक्षित स्थिति में होता है, तो वे सफल चिकित्सक और वैज्ञानिक बनते हैं, बड़ी कंपनियों, समाजों और क्लबों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्हें भूमि, खनन और दीर्घकालिक परियोजनाओं से भी लाभ होता है।

भाग्यशाली दिन

मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार मकर राशि के लिए मध्यम हैं जबकि मंगलवार और शनिवार भाग्य और समृद्धि लाते हैं। उन्हें शनिवार को बड़ा निवेश करना चाहिए। शनिवार व्रत का दिन है।

मकर राशि का शुभ अंक

इनके लिए 6, 9, 8 भाग्यशाली अंक हैं। नंबर 3 से बचना चाहिए।

मकर शुभ रंग

सफेद, काला, लाल और नीला इनके लिए अनुकूल रंग हैं। पीले और क्रीम से बचना चाहिए।

मकर राशि का भाग्यशाली पत्थर

शनिवार की सुबह अनुष्ठान करने के बाद शनिवार की सुबह दूसरी उंगली में पहने जाने वाले सोने में बना नीलम नीलम। जब सितारे प्रतिकूल हों तो नीलम प्लस लाल मूंगा या नीला नीलम प्लस पन्ना का उपयोग किया जाना चाहिए।

Leave a Comment