कर्क राशिफल: लग्न कुंडली, वित्त राशिफल, शिक्षा राशिफल, स्वास्थ्य राशिफल

कर्क शारीरिक उपस्थिति

वे औसत ऊंचाई के होते हैं, उनमें कद काठी की प्रवृत्ति होती है, कभी-कभी अजीब होती है और एक रोलिंग चाल के साथ चलती है। उनके पास एक गोल चेहरा, भरे हुए गाल और एक दोहरी ठुड्डी है। नुकीले सिरे वाली उनकी छोटी नाक होती है। इनकी आंखों का रंग हल्का नीला या भूरा होता है। पीला रंग, छोटे हाथ, छोटे पैर और चौड़ी छाती।

कर्क मानसिक प्रवृत्ति

वे परिवर्तन, नवीनता और यात्रा के शौकीन हैं। वे अपने परिवार और रिश्तेदारों से काफी बंधे होते हैं। कभी-कभी सार्वजनिक जीवन की ओर झुकाव, सहानुभूतिपूर्ण, अधीर और परिवर्तनशील। वे अधिक समय तक क्रोधित नहीं रह सकते।

कर्क व्यक्तित्व

ये स्वभाव से मजबूत, भावुक और रोमांटिक होते हैं। उनके पास एक मध्यम निर्मित और काया है। इनका स्वभाव लचीला होता है। वे आतिथ्य में बहुत अच्छे हैं, बहुत वफादार हैं और अपनी जिम्मेदारियों को समझते हैं। वे अक्सर व्यवसाय में बदलाव का अनुभव करते हैं। वे विभिन्न स्रोतों से छोटी राशि प्राप्त करने में रुचि रखते हैं और फिर एक स्रोत से बड़ी राशि प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। वे प्रभावशाली, गुप्त और चुंबकीय हैं। वे समर्पित, ईमानदार और समर्पित जीवनसाथी हैं। वे अपने बच्चों के लिए सब कुछ बलिदान कर सकते हैं।

कैंसर स्वास्थ्य

वे अपनी युवावस्था के दौरान नाजुक होते हैं लेकिन जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, वे अपने स्वास्थ्य को चुनते हैं। वे नर्वस और चिंतित हैं क्योंकि वे छाती और पेट द्वारा शासित हैं। उन्हें शराब के बिना उचित आहार का सेवन करना चाहिए। उनका पाचन कमजोर होता है, उन्हें गैस्ट्रिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है और यहां तक ​​कि उन्हें अस्थमा भी होता है।

कैंसर रोग

वे फेफड़े, गले, फ्लू, खांसी, अपच, पेट फूलना, पित्त, पित्त पथरी, कीड़े और छाती पर फोड़े से प्रभावित हो जाते हैं।

कर्क वित्त

वे अपने वित्त के साथ बहुत मितव्ययी हैं, खुद के प्रति ईमानदार हैं, बेईमानी के खिलाफ हैं और फालतू नहीं हैं। वे अपनी मेहनत से धन कमाते हैं और धन के मामले में भाग्यशाली होते हैं।

कर्क रोमांस

वे अपने प्रेम जीवन में नीरस, वफादार, ईमानदार और स्नेही होते हैं, लेकिन वे अपने साथी के प्रति अपनी ईमानदारी दिखाने में कमी रखते हैं। वे कभी-कभी दृढ़ निश्चयी, चंचल दिमाग और जिद्दी होते हैं।

कर्क विवाह

ये लोग पारिवारिक भावना का आनंद लेते हैं और घर पर रहना पसंद करते हैं। वे रोमांटिक और भावुक साथी हैं। वे अपने बच्चों के लिए अच्छे माता-पिता बनाते हैं, वे अपने बच्चों की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपना सब कुछ त्याग सकते हैं। वे शांत, शांत, तेज दिमाग और वीरता से भरपूर हैं।

कर्क पति

वे अपनी पत्नियों के प्रति समर्पित पति हैं। वे अपनी पत्नियों को हंसमुख, प्रसन्न रखना पसंद करते हैं, और एक प्यारी लड़की से शादी करना पसंद करते हैं। कभी-कभी, वे एक अप्रिय माहौल पैदा करते हैं और घरेलू दिनचर्या में हस्तक्षेप करते हैं।

कर्क राशि की महिलाएं

वे ईमानदार, वफादार, कोमल, कर्तव्यपरायण, सहानुभूतिपूर्ण और अपने पति के प्रति समर्पित होती हैं। वे घरेलू हैं लेकिन माहौल के हिसाब से मूडी हैं। वे अपने बच्चों के लिए अच्छी मां हैं। यदि उनकी उपेक्षा की जाती है और उनकी बात नहीं सुनी जाती है तो वे जिद्दी हो सकते हैं। वे अपने अच्छे व्यवहार और स्वभाव को तब तक नहीं बदलते जब तक कि उनका जीवनसाथी उन्हें बुरी तरह से परेशान करने के लिए कुछ कठोर न कर दे।

कैंसर आदर्श मैच

वृश्चिक, मीन और कर्क इनके लिए आदर्श और अनुकूल मिलन हैं।

कैंसर घरेलू वातावरण

वे पूरी तरह से अपने परिवार के प्रति प्रतिबद्ध हैं। वे घर पर रहना पसंद करते हैं, इससे उन्हें खुशी मिलती है। उन्हें प्राचीन वस्तुएं लेने, घर पर मित्रों और परिवार की मेजबानी करने और घर में अच्छा माहौल बनाए रखने का शौक है। अपने बच्चों और घर का प्यार उनके मूल लक्षणों में से एक है। वे अच्छी, बड़ी और दीर्घकालिक मित्रता बनाए रखते हैं।

कर्क पेशा

वे आम तौर पर व्यावसायिक व्यवसायों या नौकरियों में लग जाते हैं। पानी से निकलने वाली चीजें जैसे कोच, मोती और मछली इनकी खासियत है। वे नौसेना, पनडुब्बी, शिपिंग विभाग, आयात-निर्यात, परिवहन और यात्रा में भी जाते हैं। वे अच्छे प्रबंधक, रेस्तरां मालिक, वक्ता, प्रचारक, ठेकेदार और सिंचाई विभाग बन सकते हैं। वे वैदिक और पवित्र ग्रंथों के विकास में महान हैं।

सुधारी जाने वाली तरकीबें

उन्हें सहनशील, धैर्यवान होना चाहिए और हर तुच्छ मुद्दे पर संवेदनशील होने से बचना चाहिए। लचीलापन और आलस्य उनके कमजोर लक्षण हैं। कोई हीन भावना नहीं होनी चाहिए, आलस्य, निष्क्रिय और अति चिंतित होने से बचना चाहिए। उन्हें प्रतिशोधी नहीं होना चाहिए और आध्यात्मिक पक्ष का निर्माण करना चाहिए। उन्हें अपने शर्मीले स्वभाव पर काबू पाने की कोशिश करनी चाहिए।

कर्क लकी दिन

शुक्रवार और रविवार फुरसत का समय लेकर आते हैं जबकि सोमवार, मंगलवार और गुरुवार को सफलता मिलेगी। शनिवार का दिन प्रतिकूल रह सकता है जो असामंजस्य, वाद-विवाद, झगड़े आदि ला सकता है। सोमवार का दिन उपवास का दिन है।

कर्क शुभ रंग

पीला, सफेद, क्रीम और लाल रंग अनुकूल हैं। नीले और हरे रंग के प्रयोग पर रोक लगनी चाहिए।

कर्क शुभ अंक

4 और 6 ऐसी संख्याएँ हैं जो जीवन में कंपन उत्पन्न कर सकती हैं, जबकि 8 और 1 भाग्यशाली अंक हैं। 2, 7 और 9 निष्क्रिय हैं और 3 और 5 से बचना चाहिए क्योंकि वे असहमति लाते हैं।

कर्क लकी स्टोन

चांदी में प्रयुक्त मोती सोमवार की सुबह चौथी उंगली में अनुष्ठान करने के बाद पहना जाता है। जब चंद्रमा प्रतिकूल हो तो पीला नीलम और मोती धारण करना चाहिए।

Leave a Comment